स्टार्टअप बिजनेस में निवेश करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर।  दोस्तों आज हम आपको अपने आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि स्टार्टअप में निवेश करने से पहले कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए?  तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि स्टार्टअप में निवेश करने से पहले किन बातों को ध्यान दें।  तो हमारा यह आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़िए। 

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता होगा कि देश में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है।  अगर हम न्यूज़ पेपर में और टेलीविजन के द्वारा की गई न्यूज़ को एनालाइज करें तो हमें पता चलता है कि देश में अभी आने वाले समय में बेरोजगारी और अधिक बढ़ेगी।  ऐसे में दोस्तों अगर आप तो पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको किसी नौकरी के सहारे नहीं रहना चाहिए।  आपको अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहिए। 

स्टार्टअप बिजनेस में निवेश करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

आज हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं । विशेषकर के जितने भी युवा हैं उनका झुकाव स्टार्टअप की तरफ अधिक है।  लेकिन दोस्तों स्टार्टअप जितना अच्छा है उतना ही बुरा भी है। क्योंकि अगर आप अपने किसी कंपनी में पैसा लगाया और वह कंपनी अच्छी हुई तो आपको उसका बेनिफिट मिलता है।  पर अगर आपने गलत कंपनी को चुन लिया तो आपका पैसा तथा आपका समय दोनों बर्बाद हो जाता है।

दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा कि स्टार्टअप के अंतर्गत आपको किसी कंपनी में ढेर सारा निवेश करना होता है।  और वह कंपनी अपने लाभ का कुछ प्रतिशत आपको देती है।  लेकिन उसको अगर हमने स्टार्टअप से पहले कुछ बातों का ध्यान नहीं दिया तो हमारा स्टार्टअप फेल हो सकता है।  आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे मुख्य पॉइंट बताएंगे जिन पॉइंट को फॉलो करके आप एक बेहतरीन स्टार्टअप कर सकते हैं।

सबसे पहले बिजनेस को एनालाइज करें

दोस्तों सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप किस बिजनेस में अपना स्टार्टअप करना चाहते हैं।  आपको जिस भी बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी हो और आपका इंटरेस्ट जिस बिजनेस में ज्यादा हो हमेशा उसी बिजनेस ने अपना स्टार्टअप करना चाहिए।  इसीलिए दोस्तों सबसे पहले आपको अपने बिजनेस को एनालाइज करना है।  और यह देखना है कि आप जिस से बिजनेस में अपना स्टार्टअप शुरू करने की प्लानिंग बना रहे हैं वह बिजनेस आपके लिए अनुकूल है या नहीं।  यदि वह बिजनेस आपके लिए अनुकूल हो तभी आप उस बिजनेस में स्टार्टअप करें।

टीम को समझें और एनालाइज करें

किसी भी स्टार्टअप को या किसी भी बिजनेस को सफल करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका उसकी टीम निभाती है । दोस्तों अगर आप भी किसी बिजनेस में स्टार्टअप करेंगे तो आपको भी टीम की मदद लेनी पड़ेगी।  क्योंकि बिना टीम की मदद के आप कोई भी काम नहीं कर सकते हैं।  

अगर आपके पास एक अच्छी टीम होगी तो आपका सारा काम आसानी से हो जाएगा। और अगर आपकी टीम अच्छी नहीं होगी तो आपका काम समय पर नहीं पूरा होगा।  एक बेहतरीन स्टार्टअप के लिए एक भरोसेमंद का होना बहुत ही आवश्यक है।  इसीलिए दोस्तों आपको अपनी टीम को एनालाइज करना है और अपनी टीम में अगर संभव हो तो उन्हीं लोगों को रखें जो भरोसेमंद हो। 

निवेश को एनॅलाइज करें

किसी भी कंपनी में या किसी भी बिजनेस में स्टार्टअप करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है।  यदि आपके पास निवेश नहीं होगा तो आप तो कोई भी काम नहीं कर सकते हैं।  इसलिए दोस्तों आप जिस भी कंपनी में अपना स्टार्टअप करने का प्लानिंग कर रहे हो आपको उस बिजनेस में निवेश को एनलाइज करना है।  आपको यह देखना है कि स्टार्टअप करने के लिए आपको कितने रुपए की आवश्यकता है।  अगर रुपए आपके बजट के अंतर्गत आते हैं तभी आप वहा निवेश करें । अन्यथा किसी दूसरे फील्ड को चुने। 

अपने कंपीटीटर पर भी नजर रखें

जैसा की आप सभी को पता है हर एक बिजनेस में कंपीटीटर जरूर होते हैं।  जो आपके बिजनेस को कड़ी टक्कर देते हैं।  आप जिस भी फील्ड में अपना बिजनेस स्टार्ट करेंगे उस बिल्ड में आपको अनेक कंपीटीटर मिल जाएंगे । पर आप बिजनेस में सफलता तभी हो सकते हैं जब आप उन कंपीटीटर का सामना करें और उनसे अच्छी छवि बनाएं।

कंपनी को एनालाइज करें

दोस्तों आप जिस भी कंपनी ने अपना पैसा निवेश कर रहे हो आपको उस कंपनी को एनालाइज जरूर करना है । आपको यह देखना है कि वह कंपनी कैसी है ? वह कंपनी किसके नाम पर रजिस्टर्ड है?  और वह कंपनी किसके नाम पर रजिस्टर्ड है?  उसका बैकग्राउंड क्या है?  उसकी प्रोफाइल क्या है? मार्केट में उस व्यक्ति की क्या छवि है? मार्केट में कंपनी की क्या छवि है? मार्केट में कंपनी के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट की क्या छवि है?  अगर आप इन सभी चीजों को एनालाइज करते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आप जिस कंपनी में अपना पैसा निवेश कर रहे हैं आपको उस कंपनी में पैसा निवेश करना चाहिए कि नहीं करना चाहिए?

कंपनी के टर्नओवर को भी देखें

दोस्तों किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले सबसे पहले आपको उस कंपनी का टर्नओवर को देखना है।  क्योंकि कुछ कंपनियां ऐसी होती है जिनका टर्नओवर बहुत अच्छा होता है।  पर कुछ कंपनियां ऐसी होती है जिनका टर्नओवर अच्छा नहीं होता।  अगर आप तो किसी ऐसी कंपनी में जिसका टर्नओवर अच्छा नहीं है इसमें अपना स्टार्टर निवेश करेंगे तो आपको ज्यादा बेनिफिट नहीं मिलेगा।  इसलिए हमेशा ऐसे ही कंपनी को देखे जिसका टर्नओवर ज्यादा हो।

 निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आपके लिए कुछ टिप्स थी।  इन टिप्स को फॉलो करके आप भी एक सफल स्टार्टअप कर सकते हैं।  दोस्तों आज के लिए बस इतना ही।  आज की यह  जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि अपना स्टार्टअप करने से पहले किन बातों का ध्यान दें। 

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  हम आपके लिए अनेक विषय पर नई नई जानकारी लेकर आते रहते हैं।  अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए । अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।  शुभ दिन

Sponsored Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here