CPU क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

CPU क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते है – यदि आप किसी क्लास के बच्चे है और आपको अभी तक कंप्यूटर यानि CPU के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मालूम है और आप इंटरनेट के जरिये कंप्यूटर के बारे में कुछ जानना चाहते है तो आज हम आपको CPU के बारे में पूरी जानकरी बताएंगे।

CPU क्या है?

CPU kya hai iska istemal kaise karen

CPU कंप्यूटर का एक अहम हिस्सा होता है। कंप्यूटर CPU से मिलकर बना होता है और इसको कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है। यदि कंप्यूटर का दिमाग यानि CPU न हो तो वह कंप्यूटर नहीं कहलायेगा।

CPU को प्रोसेसर या माइक्रो प्रोसेसर भी कहा जाता है। जब भी किसी सॉफ्टवेयर को या किसी भी फाइल को कंप्यूटर में सेव किया जाता है तो वह CPU के अंदर उपस्थित हार्ड डिस्क में सेव हो जाता है।

CPU के अंदर Hard Disk, Motherboard, Ram, Rom और SMPS होता है।

Hard Disk (हार्ड डिस्क) – CPU में Hard Disk का काम किसी भी फाइल, वीडियो, इमेज और सॉफ्टवेयर को सुरक्षित रखना होता है।

Motherboard (मदरबोर्ड) – मदरबोर्ड का भी CPU में काफी अहम रोल होता है। यह “Main Printed Circuit Board (PCB)” होता है। यह आंतरिक और बाहरी उपकरणों को जोड़े रखता है।

Ram (रैम) – आप सभी लोगों ने रैम का नाम जरूर सुना होगा। इसका साइज Hard Disk और Motherboard से काफी छोटा होता है। रैम कंप्यूटर की स्पीड को कम और ज्यादा बढ़ाती है। रैम 2 GB, 4 GB, 8GB तक की होती है। आप कंप्यूटर में जितनी ज्यादा GB की रैम का इस्तेमाल करेंगे। आपके कंप्यूटर की स्पीड उतनी जी ज्यादा अच्छी होगी।

Rom (रोम) – रोम का पूरा नाम (Read Only Memory) है। इसका काम सिर्फ मेमोरी को पढ़ना, जांचना और देखना होता है।

SMPS (एसएमपीएस) – SMPS सीपीयू का ही एक हिस्सा होता है। यह सीपीयू की आंतरिक हवा को बाहर निकलता है। SMPS की फुल फॉर्म Switched Mode Power Supply होती है। इसका काम CPU को पॉवर सप्लाई देना होता है।

CPU के कितने भाग होते है।

इसके 3 भाग होते है।

  1. अर्थमेटीक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit ) :-
  2. कंट्रोल यूनिट (Control Unit) :-
  3. मेमोरी यूनिट (Memory Unit) :-

1. अर्थमेटीक लॉजिक यूनिट – इसका काम कंप्यूटर में गणितीय करना होता है। जैसे – जोड़, घटाव, गुणा और भाग देना।

2. कंट्रोल यूनिट – यह CPU का एक अहम भाग होता है। इसका काम इनपुट, आउटपुट डिवाइसेज और प्रोसेसर का कंट्रोल करना होता है।

3. मेमोरी यूनिट – मेमोरी यूनिट के प्राइमरी और सेकंडरी दो भाग होते है। प्राइमरी भाग का उपयोग वर्तमान में हो रहे डाटा को एकत्रित करना होता है और सेकंडरी भाग का उपयोग बाद में होने वाले डाटा को एकत्रित करना होता है।

CPU क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

CPU kya hai iska istemal kaise karen
CPU kya hai iska istemal kaise karen

जब भी आप कंप्यूटर को देखते होंगे तो आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि CPU काम कैसे करता है। CPU के अंदर मदरबोर्ड होता है।

जिसमें एक चिप लगी हुई होती है। इस चिप को प्रोसेसर कहते है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है और यह प्रोग्रामिंग का काम करती है।

जब CPU को चालु किया जाता है तो यह सबसे पहले कंप्यूटर में उपस्थित रैम और दुसरे भागों से डाटा लेता है। फिर यह सभी जानकारी मदरबोर्ड में लगे प्रोसेसर के पास आती है।

प्रोसेसर उस जानकारी को पढ़कर रैम के पास भेज देता है ताकि वह कंप्यूटर हो सही जानकरी दे सके। इस तरह से CPU काम करता है।

CPU की फुल फॉर्म क्या है? इसमें कितने बटन होते है

CPU की फुल फॉर्म Central Processing Unit है। इसको हिंदी में केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई या केंद्रीय प्रचालन तंत्र कहते है। इसमें 6 से लेकर 7 बटन होते है लेकिन CPU में सिर्फ 3 ही काम के बटन होते है जो कि नीचे दिए गए है।

  1. पहला बटन CPU चालु और बंद करने का होता है। जिसको ON/OFF बटन बोलते है।
  2. दूसरा बटन कंप्यूटर को रीस्टार्ट (Restart) करने का होता है जो कंप्यूटर को बंद करके चालु करता है।
  3. तीसरा बटन CD/DVD को अंदर और बाहर करने का होता है।

कंप्यूटर में CPU का उपयोग क्यों करते है?

CPU कंप्यूटर का एक मुख्य हिस्सा है। CPU इनपुट प्रोसेस को आउटपुट प्रोसेस में कन्वर्ट करता है।

CPU को कंप्यूटर का दिमाग कहते है और दिमाग के बिना कंप्यूटर अधूरा है और कंप्यूटर का दिमाग मतलब CPU सभी कार्यों को करता है। इसलिए कंप्यूटर में CPU का उपयोग किया जाता है।

CPU कितने प्रकार के होते है।

CPU (सीपीयू) कई प्रकार के होते है जो की इस प्रकार के होते है।

Single Core CPU (सिंगल कोर) – सिंगल कोर सीपीयू आज के समय में काफी पुराना हो चुका है। आज के समय में बहुत कम लोग ही इसका इस्तेमाल करते है। कंप्यूटर में सबसे पहले सिंगल कोर सीपीयू का ही इस्तेमाल किया जाता था।

सिंगल कोर सीपीयू की परफॉर्मन्स भी बहुत कम होती है। आप सिंगल कोर सीपीयू में सिर्फ एक बार में एक टास्क ही ओपन कर सकते है। यदि आप दूसरा टास्क ओपन करते है तो आपके कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाएगी।

Dual Core CPU (डुएल कोर) – डुएल कोर सीपीयू में सिंगल कोर सीपीयू से दुगनी क्षमता होती है। इसमें एक ही सीपीयू लगा रहता है लेकिन यह सिंगल सीपीयू से काफी पावरपुल होता है। इसमें आप दो टास्क ओपन कर सकते है। Dual Core CPU की स्पीड भी सिंगल कोर सीपीयू से अच्छी होती है।

Quad Core CPU (क्वॉड कोर) – क्वॉड कोर सीपीयू में सिंगल कोर और डुएल कोर सीपीयू से अच्छी क्षमता होती है। इसमें एक ही सीपीयू लगा रहता है लेकिन यह सिंगल और डुएल सीपीयू से काफी पावरपुल होता है। इसमें आप 1 से लेकर 3 टास्क आसानी से ओपन कर सकते है। Quad Core CPU की स्पीड सिंगल कोर और डुएल कोर सीपीयू से अच्छी होती है।

Hexa Core CPU (हैक्सा  कोर) – हैक्सा कोर सीपीयू में सिंगल कोर सीपीयू से छः गुना स्पीड होती है। इसमें Single Core जैसे छः कोर लगे रहते है। इसलिए इसको Hexa Core CPU (हैक्सा कोर) कहते है।

Octa Core CPU (ओक्टा कोर) – ओक्टा कोर सीपीयू काफी पावर फुल होता है और इसकी स्पीड सिंगल, डुएल, क्वॉड, हैक्सा से भी अच्छी होती है। इस सीपीयू में आप एक बार में कई टास्क ओपन कर सकते है और फिर भी इसकी स्पीड कम नहीं होगी।

Deca Core CPU (डेका कोर) – यह अब तक सबसे अच्छा सीपीयू कोर है इसमें डुएल कोर जैसे 5 कोर होते है।

CPU के क्या फायदे है

CPU के कई सारे फायदे है। CPU ने आज के समय में हम इंसानों की जिंदगी को काफी आसान और सरल बना दिया है। आज हम आपको CPU के 5 फायदों के बारे में बताएंगे।

1. जल्दी Calculation करना – CPU के जरिये हम आसानी से बड़ी से बड़ी Calculation को भी बहुत कम समय में हल सकते है। यदि हमारे पास CPU जैसी टेक्निकल चीजें न हो तो छोटी से छोटी या बड़ी से बड़ी Calculation को हम बहुत कम समय में नहीं कर सकते है।

2. लॉजिक – कभी-कभी ऐसा होता है कि हम किसी गणितीय सवाल को हल नहीं कर पाते है क्योंकि उसमें लॉजिक लगाना होता है। उसे हल करने के लिए लेकिन सीपीयू लॉजिक के द्वारा जैसे – ग्रेटर देन, लेस देन का उपयोग करके आसानी से हल कर सकता है।

3. डाटा ट्रांसफर करना – सीपीयू का उपयोग डाटा ट्रांसफर के लिए भी किया जाता है। सीपीयू के जरिये कम बड़ी से बड़ी फाइल को पेन ड्राइव या दूसरी ड्राइव में आसानी से है।

यह भी पढ़ें –

दोस्तों आपको पता चल गया होगा कि CPU क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है। यदि आपके मन में अभी भी सीपीयू जानकारी से लेकर कुछ सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हंसें पूछ सकते है हम आपको आपके सवाल का जबाव जरूर। बताएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here